INDIAN MOTOGP™ पूर्ण भारतीय MOTOGP™ बाइंडर के रूप में ग्रूव बुद्ध में चौथे स्थान पर चलेगा
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बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट राइडर्स के बीच हिट रहा, लेकिन क्या भारतीय जीपी ने अगले साल के कैलेंडर में स्थान अर्जित करने के लिए पर्याप्त प्रयास किया? हम देख लेते हैं.
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फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के सह-संस्थापक अमित सैंडिल ने भारतीय धरती पर पहली बार मोटोजीपी रेस के बारे में पूछे जाने पर ऑटोकार इंडिया से कहा, “हमने इसे सभी बाधाओं के बावजूद बनाया है।” कार्यक्रम के आगे बढ़ने पर बहुत कुछ निर्भर था; आख़िरकार, यह पहली बार है कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट ने एक दशक में विश्व चैंपियनशिप कार्यक्रम की मेजबानी की है।
एफ1 के साथ हमारे इतिहास को देखते हुए और अगले साल के फॉर्मूला ई हैदराबाद राउंड के खतरे में होने के कारण, भारत को अंतरराष्ट्रीय मोटरस्पोर्ट्स की मेजबानी के लिए तैयार देश के रूप में स्थापित करने के लिए इस मोटोजीपी रेस को रद्द करना महत्वपूर्ण था। तो क्या उद्घाटन संस्करण ने पर्याप्त काम किया? हम बातचीत के सभी प्रमुख बिंदुओं पर एक नजर डालते हैं।
1. बीआईसी अपेक्षाओं से अधिक हो गया
रेस सप्ताहांत में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के आने को लेकर राइडर्स काफी आशंकित थे, विशेष रूप से यह देखते हुए कि सर्किट अभी भी एफआईएम होमोलोगेशन के लिए लंबित था और कुछ ही दिन शेष थे। ट्रैक मूल रूप से F1 के लिए बनाया गया था, इसलिए इसे मोटरसाइकिल रेसिंग के लिए उपयुक्त बनाने के लिए कई बदलाव करने पड़े। इसमें अपवाह क्षेत्रों और बजरी खंडों का विस्तार करना, उन्नत अवरोध स्थापित करना और बहुत कुछ शामिल है।
एक बार जब सवारों को वास्तव में कुछ ट्रैक समय मिला तो यह एक बहुत ही अलग कहानी थी, हालांकि, उनमें से कई ने ट्रैक की तकनीकी प्रकृति और इसके महत्वपूर्ण उन्नयन परिवर्तनों की प्रशंसा की। टर्न 8/9 का बैंक्ड पैराबोला सेक्शन सवारों और मोटोजीपी प्रशंसकों के बीच एक और हिट था।
शुक्रवार को शुरुआती अभ्यास सत्र के बाद मौजूदा मोटोजीपी विश्व चैंपियन फ्रांसेस्को बगानिया ने कहा, “ट्रैक बहुत तकनीकी है, आपको बहुत सटीक होना चाहिए, लेकिन कुल मिलाकर, यह सुंदर है।” बेशक, यह तथ्य कि यह एक नया ट्रैक है, ने खेल के मैदान को थोड़ा समतल कर दिया है, जिससे मार्क मार्केज़ और फैबियो क्वार्टारो जैसे राइडर्स को चमकने का मौका मिला है – जिनका हाल ही में कठिन दौर रहा है।
2. गर्मी चालू थी
पूरे सप्ताहांत में तापमान 32-35 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत से ऊपर होने के कारण, यह सवारियों के लिए एक कठिन स्थान था। इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी जब सवारों ने दौड़ की दूरी कम करने के लिए कहा। और आधिकारिक टायर आपूर्तिकर्ताओं से प्रतिक्रिया के बाद, डोर्ना और एफआईएम ने बाध्य किया – मोटोजीपी स्प्रिंट और जूनियर वर्ग की दौड़ को एक-एक लैप से छोटा कर दिया गया, जबकि रविवार की मोटोजीपी दौड़ को तीन लैप से छोटा कर दिया गया।
और हमने फिर भी दौड़ के अंतिम चरण में जॉर्ज मार्टिन को निर्जलीकरण से पीड़ित देखा। सॉफ़्ट पर अधिकांश ग्रिड की तुलना में, मध्यम रियर टायर पर दौड़ते हुए, प्राइमा प्रामाक रेसर ने दूसरे स्थान पर बने रहने की कोशिश में खुद को थका दिया और बाद में मोटोजीपी मेडिकल टीम को उसकी देखभाल करनी पड़ी।
इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आयोजक अब दौड़ को अक्टूबर में कराने पर विचार कर रहे हैं यदि यह अगले साल आगे बढ़ती है, सैंडिल ने कहा, “[ट्रैक] तकनीकी है, इसलिए यह थका देने वाला है, और मौसम मदद नहीं करता है। संभवतः इसे अक्टूबर या नवंबर में भी रखना एक अच्छा विचार है।”
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3. बिकाऊ भीड़ नहीं
रविवार को लगभग 58,000 प्रशंसकों ने व्यक्तिगत रूप से दौड़ में भाग लिया और पूरे सप्ताहांत में 1,11,000 से अधिक प्रशंसकों ने दौड़ में भाग लिया। हालांकि ये आवश्यक रूप से खराब संख्या नहीं हैं (2022 में कतर की उपस्थिति सिर्फ 17,972 थी), खाली स्टैंड देखना एक अच्छी तस्वीर पेश नहीं करता है, वह भी तब जब भारत दोपहिया वाहनों के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है। दुनिया। फ्रेंच जीपी जैसे कुछ आयोजनों में सप्ताहांत में 2,70,000 से अधिक प्रशंसक ले मैंस पहुंचते हैं।
संगठन यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टिकटों की बिक्री जून के अंत में शुरू हुई, दौड़ से ठीक तीन महीने पहले, कीमतें 800-40,000 रुपये के बीच थीं। लेकिन दौड़ को लेकर अनिश्चितता की भी एक भूमिका थी, जो संभावित रूप से लोगों को टिकट बुक करने से रोक रही थी।
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) और जेपी एसोसिएट्स लिमिटेड के बीच कानूनी लड़ाई के बाद ट्रैक पर काम काफी देर से शुरू हुआ। अंततः MotoGP आयोजकों ने सभी मरम्मत कार्यों के बिल का भुगतान करने की जिम्मेदारी ली। समय के विरुद्ध इस दौड़ को देखते हुए, सैंडिल स्वीकार करते हैं कि ध्यान केवल घटना को घटित करने पर था: “हमने इसे तीन महीनों में पूरा किया। समय की कमी को देखते हुए यह आयोजन होना ही था। मार्केटिंग में थोड़ा पीछे रह गया, जो मेरे लिए ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है।
4. 2024 के लिए अभी भी बहुत काम करना बाकी है
हालाँकि ट्रैक अपने आप में उम्मीदों से बढ़कर है, अगर भविष्य में मोटोजीपी यहाँ वापस आता है तो बहुत काम किया जाना बाकी है। कई प्रमुख कर्मचारी और यहां तक कि मार्क मार्केज़ जैसे राइडर भी वीज़ा मुद्दों से प्रभावित थे। ट्रैक में कई अस्वाभाविक देरी भी हुई; ऑटोकार इंडिया समझता है कि मार्शलों के लिए पीने के पानी की कमी के कारण शुक्रवार की मोटो 3 ट्रैक कार्रवाई में 45 मिनट की देरी हुई।
ट्रैक में कुछ छोटे बदलाव भी किए जा सकते हैं, जिसमें सवार कुछ ऐसे क्षेत्रों की ओर इशारा करेंगे जहां दीवारें ट्रैक के बहुत करीब हैं। ऐसे कुछ उदाहरण भी थे जहां मार्शल की कार्रवाई उतनी त्वरित नहीं थी जितनी कोई उम्मीद कर सकता था, लेकिन सप्ताहांत बीतने के साथ इसमें सुधार हुआ। लेकिन ये सभी ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर काम किया जा सकता है।
“कुछ सुधार किए जाएंगे, यह पहली बार है। एक हद तक, यह हमारे लिए सीखने का अवसर भी है। यदि कोई कमी है, तो अगले वर्ष हम उस सब का ध्यान रखेंगे, ”सैंडिल ने कहा। “
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