SBI Launchs New Mobile Handles:ग्राहकों की सुविधा के लिए ‘मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस’
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एसबीआई के निदेशक दिनेश खारा ने “मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस” का खुलासा किया, जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को आवश्यक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना और जनता के बीच वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना है।
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पहुंच और सुविधा में सुधार के लिए अपने वित्तीय समावेशन अभियान के हिस्से के रूप में 4 अक्टूबर को एक ‘मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस’ लॉन्च किया। अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य “वित्तीय समावेशन को सशक्त बनाना और आवश्यक बैंकिंग सेवाओं को जनता तक पहुंचाना है।”
अपने पहले चरण में, गैजेट पांच मुख्य बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा जो सीएसपी आउटलेट पर 75 प्रतिशत लेनदेन के लिए जिम्मेदार होंगी।
एसबीआई ने कहा कि यह डिवाइस वरिष्ठ नागरिकों जैसे ग्राहक सेवा आउटलेट तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करने वाले ग्राहकों को विशेष रूप से लाभान्वित करेगा।
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मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस पर पीएसयू
पीएसयू ऋणदाता ने उस उपकरण का भी उल्लेख किया जो अपने प्रारंभिक चरण में पांच आवश्यक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा:
• नकद जमा
• तुला राशि जाँच
• नकद निकासी
• फंड ट्रांसफर
• मिनी स्टेटमेंट
बयान के अनुसार, पहले चरण में एसबीआई के ग्राहक सेवा बिंदु आउटलेट्स पर होने वाले कुल लेनदेन का 75% से अधिक हिस्सा होगा।
एसबीआई संपत्ति, ग्राहकों और कर्मचारियों, जमा, शाखाओं और सबसे बड़े बंधक ऋणदाता के मामले में देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है।
बैंक का जमा आधार 45.31 लाख करोड़ रु
बयान के अनुसार, जून 2023 तक बैंक का जमा आधार 45.31 लाख करोड़ रुपये रहा, जिसमें 33 लाख करोड़ रुपये से अधिक की अग्रिम राशि शामिल थी।
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