Hyundai and Kia recall Cars:हुंडई और किआ ने आग के जोखिम के कारण लगभग 3.4 मिलियन वाहनों को वापस बुलाया और मालिकों से बाहर पार्क करने का आग्रह किया

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Hyundai and Kia recall Cars:हुंडई और किआ ने आग के जोखिम के कारण लगभग 3.4 मिलियन वाहनों को वापस बुलाया और मालिकों से बाहर पार्क करने का आग्रह किया

 

 

 

हुंडई और किआ अमेरिका में लगभग 3.4 मिलियन वाहनों को वापस बुला रहे हैं और इंजन डिब्बे में आग लगने के जोखिम के कारण मालिकों को उन्हें बाहर पार्क करने के लिए कह रहे हैं।

रिकॉल में 2010 से 2019 मॉडल वर्षों के कई कार और एसयूवी मॉडल शामिल हैं, जिनमें हुंडई की सांता फ़े एसयूवी और किआ की सोरेंटो एसयूवी शामिल हैं।

अमेरिकी राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन द्वारा बुधवार को पोस्ट किए गए दस्तावेज़ों में कहा गया है कि एंटी-लॉक ब्रेक कंट्रोल मॉड्यूल तरल पदार्थ का रिसाव कर सकता है और बिजली की कमी का कारण बन सकता है, जिससे वाहन पार्क करते समय या वाहन चलाते समय आग लग सकती है।

 

वाहन निर्माता मालिकों को मरम्मत होने तक बाहर और संरचनाओं से दूर पार्क करने की सलाह दे रहे हैं।

 

डीलर एंटी-लॉक ब्रेक फ़्यूज़ को मालिकों से बिना किसी शुल्क के बदल देंगे। किआ ने दस्तावेजों में कहा है कि वह 14 नवंबर से मालिकों को अधिसूचना पत्र भेजेगी। हुंडई के लिए यह तारीख 21 नवंबर है।

दस्तावेज़ों में कहा गया है कि हुंडई ने अमेरिका में प्रभावित वाहनों में 21 आग लगने और धुआं, जलने और भागों के पिघलने सहित 22 अन्य “थर्मल घटनाओं” की सूचना दी है। किआ ने 10 आग लगने और पिघलने की घटनाओं की सूचना दी।

हुंडई ने एक बयान में कहा कि मालिक वाहन चलाना जारी रख सकते हैं और किसी दुर्घटना या चोट की सूचना नहीं मिली है। ऑटोमेकर ने कहा कि वह अपने ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रिकॉल कर रही है।

 

कंपनी ने कहा कि एंटीलॉक ब्रेक मोटर शाफ्ट में एक ओ-रिंग समय के साथ ब्रेक तरल पदार्थ में नमी, गंदगी और घुली हुई धातुओं की उपस्थिति के कारण सीलिंग ताकत खो सकती है, जिससे रिसाव हो सकता है। बयान में कहा गया है कि नया फ्यूज ब्रेक मॉड्यूल के ऑपरेटिंग करंट को सीमित करता है।

एक बयान में, किआ ने कहा कि ब्रेक कंट्रोल यूनिट के क्षेत्र में बिजली की कमी के कारण इंजन डिब्बे में आग लग सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक करंट होता है। बयान में कहा गया है कि शॉर्ट सर्किट का सटीक कारण अज्ञात है और कोई दुर्घटना या चोट नहीं आई है।

गैर-लाभकारी केंद्र फॉर ऑटो सेफ्टी के कार्यकारी निदेशक माइकल ब्रूक्स ने सवाल किया कि कंपनियां रिसाव की समस्या को ठीक क्यों नहीं कर रही हैं और वे मालिकों को पत्र भेजने के लिए इतने लंबे समय तक इंतजार क्यों कर रहे हैं।

ब्रूक्स ने कहा कि उपाय एक फ्यूज को दूसरे के साथ बदलना है, लेकिन ब्रेक द्रव अभी भी लीक हो सकता है, जिससे संभावित रूप से सुरक्षा समस्या पैदा हो सकती है।

“समस्या को ठीक क्यों नहीं किया गया?” उसने पूछा। “आप यहां जो नहीं कर रहे हैं वह ओ-रिंग और रिसाव को ठीक कर रहा है जो सबसे पहले समस्या पैदा कर रहा है। आप वास्तव में अंतर्निहित डिज़ाइन समस्या को ठीक किए बिना किसी लक्षण या समस्या का हिस्सा लड़ रहे हैं।

 

 

कंपनी ने कहा कि एंटीलॉक ब्रेक मोटर शाफ्ट में एक ओ-रिंग समय के साथ ब्रेक तरल पदार्थ में नमी, गंदगी और घुली हुई धातुओं की उपस्थिति के कारण सीलिंग ताकत खो सकती है, जिससे रिसाव हो सकता है। बयान में कहा गया है कि नया फ्यूज ब्रेक मॉड्यूल के ऑपरेटिंग करंट को सीमित करता है।

एक बयान में, किआ ने कहा कि ब्रेक कंट्रोल यूनिट के क्षेत्र में बिजली की कमी के कारण इंजन डिब्बे में आग लग सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक करंट होता है। बयान में कहा गया है कि शॉर्ट सर्किट का सटीक कारण अज्ञात है और कोई दुर्घटना या चोट नहीं आई है।

गैर-लाभकारी केंद्र फॉर ऑटो सेफ्टी के कार्यकारी निदेशक माइकल ब्रूक्स ने सवाल किया कि कंपनियां रिसाव की समस्या को ठीक क्यों नहीं कर रही हैं और वे मालिकों को पत्र भेजने के लिए इतने लंबे समय तक इंतजार क्यों कर रहे हैं।

ब्रूक्स ने कहा कि उपाय एक फ्यूज को दूसरे के साथ बदलना है, लेकिन ब्रेक द्रव अभी भी लीक हो सकता है, जिससे संभावित रूप से सुरक्षा समस्या पैदा हो सकती है।

“समस्या को ठीक क्यों नहीं किया गया?” उसने पूछा। “आप यहां जो नहीं कर रहे हैं वह ओ-रिंग और रिसाव को ठीक कर रहा है जो सबसे पहले समस्या पैदा कर रहा है। आप वास्तव में अंतर्निहित डिज़ाइन समस्या को ठीक किए बिना किसी लक्षण या समस्या का हिस्सा लड़ रहे हैं।

 

प्रभावित किआ मॉडल में 2010 के माध्यम से 2010 बोर्रेगो, 2014 से 2016 कैडोजा, 2010 के माध्यम से 2013 फोर्ट, फोर्ट कूप और स्पोर्टेज, 2015 से 2018 K900, 2011 से 2015 ऑप्टिमा, 2011 से 2013 से 2013 ऑप्टिमा हाइब्रिड और सोल, 2012 से 2011 से 2011 से 2011 तक, 2017 रियो, 2011 से 2014 सोरेंटो, और 2010 से 2011 रोंडो।

रिकॉल में शामिल हुंडई मॉडल में 2011 से 2015 एलांट्रा, जेनेसिस कूप और सोनाटा हाइब्रिड, 2012 से 2015 एक्सेंट, अज़ेरा और वेलोस्टर, 2013 से 2015 एलांट्रा कूप और सांता फ़े, 2014 से 2015 इक्वस, 2010 से शामिल हैं। 2012 वेराक्रूज़, 2010 से 2013 टक्सन, 2015 टक्सन फ्यूल सेल और 2013 सांता फ़े स्पोर्ट।

मालिक www.nhtsa.gov/recalls पर जा सकते हैं और अपना 17-अंकीय वाहन पहचान नंबर दर्ज करके देख सकते हैं कि उनका वाहन प्रभावित हुआ है या नहीं।

हुंडई और किआ 2015 से आग की समस्याओं से जूझ रहे हैं। सेंटर फॉर ऑटो सेफ्टी ने 2018 में अमेरिकी नियामकों को रिकॉल मांगने के लिए सफलतापूर्वक याचिका दायर की और अपनी वेबसाइट पर कहा कि वाहन निर्माताओं ने आग और इंजन समस्याओं के लिए 9.2 मिलियन से अधिक वाहनों को वापस बुलाया है, इसमें शामिल नहीं हैं। बुधवार को रिकॉल की घोषणा की गई। दो दर्जन से अधिक रिकॉल में 2006 से 2021 मॉडल वर्षों के 20 से अधिक मॉडल शामिल थे।

इसके अलावा, एनएचटीएसए 2011 से 2016 मॉडल वर्षों के दौरान वाहन निर्माताओं द्वारा बनाए गए 3 मिलियन वाहनों की जांच कर रहा है। एनएचटीएसए का कहना है कि उसे इंजन में आग लगने की 161 शिकायतें मिली हैं, जिनमें से कुछ उन वाहनों में हुईं जिन्हें पहले ही वापस बुला लिया गया था।

जून 2018 में, एनएचटीएसए ने कहा कि उसे मालिकों से 3,100 से अधिक आग, 103 चोटों और एक मौत की शिकायतें मिली हैं। हुंडई और किआ पर एनएचटीएसए द्वारा 2020 में उन वाहनों को वापस बुलाने के लिए बहुत धीमी गति से चलने के लिए जुर्माना लगाया गया था, जिनमें इंजन विफलता की संभावना थी।


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