Sovereign Gold Bond 2024: पहला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड परिपक्वता के लिए आने से निवेशक मालामाल हो गए हैं

1 min read

Sovereign Gold Bond: पहला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड परिपक्वता के लिए आने से निवेशक मालामाल हो गए हैं

 

Sovereign Gold Bond :सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सोने के ग्राम में अंकित सरकारी प्रतिभूतियां हैं। वे भौतिक सोना रखने के विकल्प हैं। निवेशकों को निर्गम मूल्य नकद में चुकाना होगा और परिपक्वता पर बांड नकद में भुनाए जाएंगे। बांड भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है।

Sovereign Gold Bond

Sovereign Gold Bond When Started??

सरकार द्वारा नवंबर 2015 में स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना शुरू की गई थी। योजना के तहत, भारत सरकार के परामर्श से आरबीआई द्वारा मुद्दों को किश्तों में सदस्यता के लिए खुला रखा जाता है। आरबीआई समय-समय पर योजना के लिए नियम और शर्तें अधिसूचित करता है। एसजीबी की सदस्यता निम्नलिखित कैलेंडर के अनुसार खुली रहेगी। एसजीबी की दर आरबीआई द्वारा प्रत्येक नई किश्त से पहले एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके घोषित की जाएगी।

 

Sovereign Gold Bond Why is Important???

सोने की वह मात्रा जिसके लिए निवेशक भुगतान करता है सुरक्षित है, क्योंकि उसे मोचन/समयपूर्व मोचन के समय चालू बाजार मूल्य प्राप्त होता है। एसजीबी भौतिक रूप में सोना रखने का एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है। भंडारण के जोखिम और लागत समाप्त हो जाते हैं। निवेशकों को परिपक्वता के समय सोने के बाजार मूल्य और आवधिक ब्याज का आश्वासन दिया जाता है। आभूषण के रूप में सोने के मामले में एसजीबी निर्माण शुल्क और शुद्धता जैसे मुद्दों से मुक्त है। बांडों को आरबीआई की पुस्तकों में या डीमैट रूप में रखा जाता है जिससे शेयर आदि के नुकसान का जोखिम समाप्त हो जाता है।

Sovereign Gold Bond

 

Sovereign Gold Bond Any Risk???

यदि सोने की बाजार कीमत में गिरावट आती है तो पूंजी हानि का जोखिम हो सकता है। हालाँकि, निवेशक को सोने की उन इकाइयों के संदर्भ में नुकसान नहीं होता है जिनके लिए उसने भुगतान किया है।

Sovereign Gold Bond eligibility

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के तहत परिभाषित भारत में निवासी व्यक्ति एसजीबी में निवेश करने के पात्र हैं। योग्य निवेशकों में व्यक्ति, एचयूएफ, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संस्थान शामिल हैं। व्यक्तिगत निवेशक आवासीय स्थिति में बाद में निवासी से अनिवासी में परिवर्तन के बाद शीघ्र मोचन/परिपक्वता तक एसजीबी को अपने पास रखना जारी रख सकते हैं।

Sovereign Gold Bond

Sovereign Gold Bond Does Joint Facility

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना  के निवेशक जॉइंट होल्डिंग की अनुमति दी है |

Increase Hemoglobin Count:हीमोग्लोबिन की संख्या बढ़ाने के लिए खाने योग्य 7 आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

Sovereign Gold Bond At what price the bonds are sold?

गोल्ड बांड का नाममात्र मूल्य भारतीय रुपये में होगा, जो सदस्यता अवधि से पहले सप्ताह के अंतिम 3 व्यावसायिक दिनों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के समापन मूल्य के साधारण औसत के आधार पर तय किया जाएगा। .

Sovereign Gold Bond

Sovereign Gold Bond Can I get the bonds in demat form?

सॉवरेन गोल्ड बांड योजना में जी हा आप डीमैट खाते में रखा जा सकता है। इसके लिए एक विशिष्ट अनुरोध आवेदन पत्र में ही किया जाना चाहिए।

जब तक डीमटेरियलाइजेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, तब तक बांड आरबीआई की पुस्तकों में रखे जाएंगे। बांड के आवंटन के बाद डीमैट में रूपांतरण की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

 

Ashu http://infonews.in

Introducing Ashu Market trend analyzer, the powerhouse behind our InfoNews blog. With a passion for staying informed and a sharp eye for trends, He is your top choice for interesting and well-researched content.
Passionate about staying informed and with a keen eye for market trends, they stand out as your prime source for engaging and well-researched content.
#InfoNewsBlogger #MarketTrendAnalysis #WellResearchedContent

You May Also Like

More From Author