केदारनाथ(kedarnath) के कपाट खुलेंगे कल 10 मई को,श्रद्धालुओं की भारी भीड़ तीर्थस्थल की ओर रवाना

1 min read

केदारनाथ धाम ( kedarnath temple ) के कपाट कल शुक्रवार को पुनः खोल दिए जायेंगे, शीत कल के 6 माह बाद श्रद्धालुओं बाबा केदारनाथ के दर्शन कर पाएंगे|आखिरी श्रद्धालुओं बहुत बड़ी संख्या में सोनप्रयाग तथा गौरीकुंड पहुचें जो कि केदारनाथ धाम तक पहुचने का आखिरी पड़ाव है|

गुरुवार को गौरीकुंड में श्रद्धालुओं की भीड़ थी, जो घोड़ों या खच्चरों पर यात्रा बुक करने के लिए इंतजार कर रहे थे| कई लोग पैदल ही धाम तक पहुचने के लिए आगे जाने का इंतजार कर रहे थे| शुक्रवार को केदारनाथ धाम के कपाट पूजा अर्चना तथा वेद मंत्रो के उच्चारण के साथ औपचारिक रूप से खोलने की तैयारियाँ पहले ही शुरू हो गई थीं|

केदारनाथ मंदिर को 40 क्विंटल फूलों से सजाया गया है, इस सप्ताह की शुरुआत में, भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली (पवित्र पालकी) ओंकारेश्वर मंदिर से अपनी यात्रा के दौरान गुप्तकाशी और उखीमठ में रुकने के बाद गौरीकुंड पहुंची।

चार धाम यात्रा, जो कि श्रद्धालुओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण वार्षिक तीर्थयात्रा है, 10 मई को गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ मंदिरों के कपाट खुलने के साथ शुरू होगी | बद्रीनाथ धाम के कपाट दो दिन बाद 12 मई को खुलेंगे।

चार धाम यात्रा हिंदुओं के लिए गहरा आध्यात्मिक महत्व रखती है और तीर्थयात्रा अप्रैल-मई(April-may) से अक्टूबर-नवंबर(October-November) तक होती है।

केदारनाथ धाम ( Keadarnath )

केदारनाथ मंदिर, उत्तरी भारत के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है, जो समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊंचाई पर मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। इस क्षेत्र का ऐतिहासिक नाम “केदार खण्ड” है। केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के चार धामों और पंच केदारों में से एक है और भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

 

कैसे पहुंचें? (how to reach?)

A) उड़ान द्वारा :

जॉली ग्रांट हवाई अड्डा (देहरादून से 35 किलोमीटर) केदारनाथ का निकटतम हवाई अड्डा है जो 235 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डा दैनिक उड़ानों के माध्यम से दिल्ली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। गौरीकुंड जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से मोटर योग्य सड़कों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से गौरीकुंड तक टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।

B) ट्रेन द्वारा :

गौरीकुंड का निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन NH58 पर गौरीकुंड से 243 किमी पहले स्थित है। ऋषिकेश भारत के प्रमुख स्थलों के साथ रेलवे नेटवर्क द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ऋषिकेश के लिए ट्रेनें अक्सर चलती रहती हैं। गौरीकुंड, ऋषिकेश से मोटर योग्य सड़कों द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। ऋषिकेश, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, टिहरी और कई अन्य स्थानों से गौरीकुंड के लिए टैक्सियाँ और बसें उपलब्ध हैं।

C) सड़क मार्ग द्वारा :

गौरीकुंड उत्तराखंड राज्य के प्रमुख स्थलों के साथ मोटर योग्य सड़कों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हरिद्वार, ऋषिकेश और श्रीनगर के लिए बसें आईएसबीटी कश्मीरी गेट नई दिल्ली से उपलब्ध हैं। गौरीकुंड के लिए बसें और टैक्सियाँ उत्तराखंड राज्य के प्रमुख स्थलों जैसे देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेष, पौडी, रुद्रप्रयाग, टेहरी आदि से आसानी से उपलब्ध हैं। गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग 58 द्वारा गाजियाबाद से जुड़ा हुआ है।

 

Source: https://badrinath-kedarnath.gov.in/

CBDT Building Trust: How the Department Works to Boost Confidence in Taxpayers in 2023-24 & 2024-25?

Standup INDIA Loan: महिला उद्यमियों के वित्तपोषण हेतु वित्त मंत्रालय की एक योजना

Standup INDIA Loan: महिला उद्यमियों

Ashu http://infonews.in

Introducing Ashu Market trend analyzer, the powerhouse behind our InfoNews blog. With a passion for staying informed and a sharp eye for trends, He is your top choice for interesting and well-researched content.
Passionate about staying informed and with a keen eye for market trends, they stand out as your prime source for engaging and well-researched content.
#InfoNewsBlogger #MarketTrendAnalysis #WellResearchedContent

You May Also Like

More From Author