India vs Australia 2nd ODI Match |भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: गिल के बाद आर अश्विन की शानदार गेंदबाजी, श्रेयस के शतक से भारत ने वनडे सीरीज जीती

1 min read

India vs Australia 2nd ODI Match |भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: गिल के बाद आर अश्विन की शानदार गेंदबाजी, श्रेयस के शतक से भारत ने वनडे सीरीज जीती

 

भारत ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 100 रन (डीएलएस) से हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। मेन इन ब्लू भी विश्व कप में नंबर 1 के रूप में जाएगा।

 

भारत
399/5 (50.0)

   बनाम
ऑस्ट्रेलिया
217 (28.2)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मोहाली में पहले रोमांचक मैच के बाद क्रिकेट प्रेमियों को तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे मैच का बेसब्री से इंतजार था। हालाँकि, इंदौर में खेल के लिए उनकी संबंधित टीमों के लाइन-अप से जसप्रित बुमरा और पैट कमिंस के रूप में दो प्रमुख तेज गेंदबाजों को बाहर करने से वे हैरान रह गए। इन दो विश्व स्तरीय तेज गेंदबाजों की चूक ने कई सवाल खड़े किए और प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर दिया। उस नोट पर, आइए इस बात पर ध्यान दें कि बुमराह और कमिंस आज का खेल क्यों नहीं खेल रहे हैं।

जसप्रित बुमरा की अनुपस्थिति
टॉस समारोह के दौरान, भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने खुलासा किया कि बुमराह दूसरे वनडे के लिए प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होंगे। राहुल ने बताया कि प्रसिद्ध कृष्णा ने भारत के तेज गेंदबाज की जगह ले ली है।

 

“पिछले गेम से हमारे पास केवल एक बदलाव है। जसप्रित को आराम दिया गया है, प्रिसिध अंदर आता है, ”राहुल ने कहा।

 

400 रनों के कठिन लक्ष्य का पीछा करने के लिए मजबूर ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत गलत रही, आने वाले तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर मैथ्यू शॉर्ट और स्टीवन स्मिथ को आउट कर दिया। लगातार बारिश के कारण खेल को 33 ओवरों तक सीमित कर दिया गया, जिससे मेहमान टीम को 317 रन का कठिन लक्ष्य मिला।

आर. अश्विन और डेविड वार्नर ने एक लुप्त होती प्रतियोगिता में कुछ मसाला लाया, ऑस्ट्रेलियाई दक्षिणपूर्वी ने दाएं हाथ के गार्ड के साथ ऑफ स्पिनर को थोड़ी देर के लिए चकमा दे दिया। अश्विन ने अपनी विविधताओं की ओर रुख किया और कैरम बॉल से सबसे पहले मार्नस लाबुस्चगने को आउट किया। अनुभवी ने वार्नर (53) को गेंद दोहराई और उन्हें पगबाधा आउट कर दिया और अनिल कुंबले को पीछे छोड़ते हुए सभी प्रारूपों में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

 

 

सीन एबॉट की शानदार 36 गेंदों में 54 रन की पारी से ऑस्ट्रेलिया का कमजोर निचला क्रम लड़खड़ा गया, इससे पहले मेहमान टीम को लगातार पांचवां मैच गंवाना पड़ा।

यह दिन भारत के विश्व कप टीम के बल्लेबाजों का था, जिन्होंने फाइनल मैच के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पंड्या की वापसी से पहले सामूहिक आक्रमण किया।

रुतुराज गायकवाड़ (8) के शुरुआती झटके के बावजूद, भारत को फ्लैटबेड पर क्षेत्ररक्षण करने का असफल ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण का खामियाजा भुगतना पड़ा। कार्यवाहक कप्तान स्मिथ के पास नियमित कप्तान पैट कमिंस, मिशेल मार्श और मार्कस स्टोइनिस के बेंच पर चले जाने के कारण सीमित विकल्प थे।

INDIAN CRICKET TEAM

Apple’s Exchange Offer | iPhone 15 की खरीद पर 41,500 रुपये तक ट्रेड-इन वैल्यू प्राप्त करें

दूसरे विकेट के लिए 200 रन की जुझारू साझेदारी के लिए टीम बनाते हुए, अय्यर ने पदार्पण कर रहे बाएं हाथ के खिलाड़ी स्पेंसर जॉनसन और जोश हेज़लवुड के खिलाफ 15 गेंदों में पांच चौके लगाकर पारी को ढीला कर दिया। शुरू में तंग रेखाओं से घायल होने के बाद, गिल भी इसमें शामिल हो गए क्योंकि उन्होंने अपनी तनी हुई कलाइयों से ऑन-साइड बाड़ को बाधित करने का काम किया।

30 मिनट की बारिश की रुकावट ने इन दोनों को रोकने में कोई मदद नहीं की, क्योंकि उन्होंने फ्लडगेट खोल दिए, जिससे स्मिथ को अपने डीप मिड-विकेट और लॉन्ग-ऑफ क्षेत्ररक्षकों को तैनात करने के लिए एनिमेटेड रूप से इशारा करना पड़ा। भारत ने पहले पावरप्ले में प्रभावी रूप से 80 रन बनाए, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका संयुक्त सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

एकमात्र प्रमुख स्पिनर एडम ज़म्पा को दाएं हाथ की जोड़ी ने अलग कर दिया क्योंकि उन्होंने शॉर्ट गेंदबाजी करके गलती की थी। अय्यर ने जॉनसन की फ्री-हिट पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। गिल ने सर्वाधिक 37 गेंदें खेलीं।

नब्बे के दशक की ओर बढ़ते हुए बल्लेबाजों ने थोड़ी देर के लिए गति खो दी। हालाँकि, अय्यर ने अपने तीसरे एकदिवसीय शतक के लिए ज़म्पा को लॉन्ग-ऑन पर ड्राइव करके चोटों से भरे निराशाजनक वर्ष की परेशानियों को कम किया। अपनी कलाइयों में ऐंठन से जूझते हुए, अय्यर अपने खेल को आगे बढ़ाने में नाकाम रहे और एक कमजोर हुक शॉट से डीप मिड-विकेट क्षेत्ररक्षक के पास पहुंच गए।

इस बीच, गिल ने कैमरून ग्रीन की गेंद को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के पास पहुंचाने से पहले, 95 गेंदों पर साल का अपना पांचवां एकदिवसीय शतक और आयोजन स्थल पर इतने ही मैचों में दूसरा शतक जमाया।

शो केवल आधा ही पूरा हुआ था क्योंकि कप्तान राहुल, ईशान किशन और सूर्यकुमार ने 22 चौके लगाकर दूसरे हाफ में शानदार प्रदर्शन किया। जहां राहुल ने क्रीज पर सीधा रुख अपनाते हुए लेग-साइड पर तीन छक्के लगाए, वहीं सूर्यकुमार ने पिछले मैच में अर्धशतक से आत्मविश्वास की लहर दौड़ते हुए अपनी ट्रेडमार्क रेंज का प्रदर्शन किया।

मुंबई के इस खिलाड़ी ने 44वें ओवर में ग्रीन पर लगातार चार छक्के लगाए; गेंद लॉन्ग-लेग, डीप फाइन-लेग, एक्स्ट्रा-कवर और मिड-विकेट के ऊपर से एक के बाद एक उछलती गई क्योंकि वह आराम से झुकता और फैलता था।

24 गेंदों में अर्धशतक पूरा करते हुए, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज़, सूर्यकुमार ने विशिष्ट करिश्मा के साथ अपना सर्वोच्च एकदिवसीय स्कोर दर्ज किया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने सबसे बड़े वनडे स्कोर (पांच विकेट पर 399 रन) के साथ ऐसा ही किया, जहां उसने अभी तक सात मैचों में एक भी गलत प्रदर्शन नहीं किया है।

 

Ashu http://infonews.in

Introducing Ashu Market trend analyzer, the powerhouse behind our InfoNews blog. With a passion for staying informed and a sharp eye for trends, He is your top choice for interesting and well-researched content.
Passionate about staying informed and with a keen eye for market trends, they stand out as your prime source for engaging and well-researched content.
#InfoNewsBlogger #MarketTrendAnalysis #WellResearchedContent

You May Also Like

More From Author