Increase Hemoglobin Count:हीमोग्लोबिन की संख्या बढ़ाने के लिए खाने योग्य 7 आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

1 min read

Increase Hemoglobin Count:हीमोग्लोबिन की संख्या बढ़ाने के लिए खाने योग्य 7 आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

 

Increase Hemoglobin Count: इन 7 आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ सर्वोत्तम स्वास्थ्य की खोज करें। पालक से लेकर दाल तक, अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए आयरन की कमी से निपटने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

 

 

Increase Hemoglobin Why Hemoglobin Important??

हीमोग्लोबिन, आयरन से भरपूर प्रोटीन, पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब हीमोग्लोबिन सांद्रता मानक सीमा से कम हो जाती है, तो व्यक्तियों को थकान, कमजोरी और सिरदर्द जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। यदि स्तर में काफी गिरावट आती है, तो एनीमिया का निदान आवश्यक हो सकता है। जैसा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा बताया गया है, एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं में सामान्य से कम हीमोग्लोबिन स्तर के परिणामस्वरूप होने वाली स्थिति है।

increase Hemoglobin

 

Increase Hemoglobin count  improves anemia rates

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा आयोजित नवीनतम राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) 2019-21 रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एनीमिया के प्रसार में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। निष्कर्षों से एक चिंताजनक परिदृश्य का पता चलता है, जिसमें 15-49 वर्ष की आयु की 57% महिलाएं और छह महीने से 59 महीने की आयु के 67% बच्चे एनीमिक के रूप में पहचाने गए हैं। यह एनएफएचएस-4 (2015-16) में बताए गए आंकड़ों से उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है, जिसमें महिलाओं के लिए एनीमिया दर 53% और बच्चों के लिए 58.6% दर्ज की गई थी।

 

Normal Hemoglobin Count

बच्चे: 11 से 13 ग्राम/डीएल

वयस्क पुरुष: 14 से 18 ग्राम/डीएल
वयस्क महिलाएं: 12 से 16 ग्राम/डीएल
मध्य आयु के बाद पुरुष: 12.4 से 14.9 ग्राम/डीएल
मध्य आयु के बाद महिलाएं: 11.7 से 13.8 ग्राम/डीएल

इस प्रकार, हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है।

 

7 Foods Which Increase Hemoglobin Count

यहां सात खाद्य पदार्थ हैं जो आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

चुकंदर: अपनी उच्च लौह सामग्री के लिए जाना जाता है, चुकंदर लाल रक्त कोशिका उत्पादन के लिए आवश्यक है। चुकंदर में विटामिन सी और फोलेट की मौजूदगी आयरन के अवशोषण को बढ़ाती है, हीमोग्लोबिन में स्वस्थ वृद्धि को बढ़ावा देती है और समग्र रक्त स्वास्थ्य का समर्थन करती है।

Beetroot

फलियां: मटर, दाल, बीन्स और सोयाबीन आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। अपने आहार में फलियां शामिल करने से आयरन की मात्रा बढ़ती है, हीमोग्लोबिन उत्पादन में सहायता मिलती है और एनीमिया से बचाव होता है। फलियां उन लोगों के लिए विशेष रूप से मूल्यवान हैं जो गैर-मांस विकल्प पसंद करते हैं।

Legumes

मांस: विशेष रूप से लाल मांस, हीम आयरन का एक समृद्ध स्रोत है, जिसे शरीर पौधों से प्राप्त गैर-हीम आयरन की तुलना में अधिक कुशलता से अवशोषित करता है। हीम आयरन हीमोग्लोबिन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आयरन के स्तर को बढ़ाकर और समग्र हीमोग्लोबिन सांद्रता में सुधार करके एनीमिया को रोकने और इलाज करने में मदद करता है।meat

मेवे और सूखे फल: खजूर, अखरोट, बादाम, सूखे खुबानी और किशमिश आयरन के समृद्ध स्रोत हैं। आवश्यक आयरन प्रदान करते हुए, नट्स प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में योगदान करते हैं। यह ध्यान देने योग्य बात है कि खजूर में भले ही आयरन की मात्रा अधिक हो, लेकिन चीनी की मात्रा के कारण यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।dry fruit

बीज: कद्दू, तिल, भांग और अलसी के बीज आयरन से भरपूर होते हैं और इनमें फोलिक एसिड और विटामिन होते हैं जो हीमोग्लोबिन उत्पादन का समर्थन करते हैं। नियमित सेवन से आयरन की कमी को रोकने, रक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और स्वाभाविक रूप से समग्र हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।SEEDS

फल: अनार, तरबूज़, अंगूर और सेब आयरन से भरपूर फल हैं जो स्वस्थ हीमोग्लोबिन गिनती को बनाए रखने में योगदान देते हैं। इन फलों को आसानी से सलाद, अनाज, दलिया, स्मूदी या जूस में शामिल किया जा सकता है।Fruit

पालक: पालक, ब्रोकोली और सरसों का साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ पौधे-आधारित आहार का पालन करने वालों के लिए आदर्श हैं। अपनी उच्च लौह सामग्री के अलावा, ये सब्जियाँ विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के प्राकृतिक स्रोत प्रदान करती हैं, जो हीमोग्लोबिन उत्पादन और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करती हैं। हरी सब्जियों को अपने आहार में प्रमुखता से शामिल करना हर किसी के लिए फायदेमंद विकल्प हैspinach

Leg Pain Health Update:यदि आपके पैरो में लगतार दर्द बढ़ रहा है तो उसे नजरअंदाज न करे

Ashu http://infonews.in

Introducing Ashu Market trend analyzer, the powerhouse behind our InfoNews blog. With a passion for staying informed and a sharp eye for trends, He is your top choice for interesting and well-researched content.
Passionate about staying informed and with a keen eye for market trends, they stand out as your prime source for engaging and well-researched content.
#InfoNewsBlogger #MarketTrendAnalysis #WellResearchedContent

You May Also Like

More From Author