Hypertension Diets: हाई बीपी को नियंत्रित करने के लिए आपको 5 खाद्य पदार्थों पर विचार करना चाहिए

1 min read

Hypertension Diets: हाई बीपी को नियंत्रित करने के लिए आपको 5 खाद्य पदार्थों पर विचार करना चाहिए

 

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन से भरपूर स्वस्थ आहार उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण हो सकता है। इन पांच खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के साथ-साथ, अपने रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक खाने का पैटर्न बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

ISRO Aditya L-1: इसरो के वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे आदित्य-एल1 सूट ने सूर्य को अंतरिक्ष में कैद किया

Hypertension Diets

उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। इसे अक्सर “साइलेंट किलर” के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसका कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होता है और यह वर्षों तक पता नहीं चल पाता है। हालाँकि, अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो यह हृदय रोग, स्ट्रोक और गुर्दे की क्षति जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।

 

उच्च रक्तचाप के प्रबंधन में प्रमुख कारकों में से एक स्वस्थ आहार बनाए रखना है। यहां हम उन पांच खाद्य पदार्थों पर चर्चा करेंगे जिन्हें आपको उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

 

Leafy greens

पालक, केल और कोलार्ड साग जैसी पत्तेदार सब्जियाँ पोटेशियम से भरपूर होती हैं, एक खनिज जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोटेशियम शरीर को अतिरिक्त सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करता है, जो रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इन सागों में नाइट्रेट भी उच्च मात्रा में होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। अपने दैनिक भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों की कम से कम एक खुराक शामिल करने से आपका रक्तचाप काफी हद तक कम हो सकता है।

Beans, Nuts And Seeds

Berries

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनॉल से भरपूर होते हैं, जिनका रक्तचाप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ये यौगिक सूजन को कम करने और धमनी कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं, ये दोनों स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। जामुन में एंथोसायनिन नामक प्राकृतिक यौगिक भी होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। मुट्ठी भर जामुन खाना या उन्हें अपने नाश्ते के कटोरे में शामिल करना उन्हें अपने आहार में शामिल करने का एक आसान तरीका हो सकता है।

 

Whole Grains

दलिया, ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप के स्तर को कम करने से जुड़ा हुआ है। फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है, जो अधिक खाने से रोक सकता है और वजन घटाने में सहायता करता है, जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में एक और महत्वपूर्ण कारक है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि साबुत अनाज का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, जिसे “खराब” कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, जो उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है। अपने दैनिक आहार में साबुत अनाज की कम से कम तीन सर्विंग शामिल करने का लक्ष्य रखें।

 

Fish

सैल्मन, मैकेरल और ट्यूना जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो रक्तचाप के स्तर को कम करने से जुड़ी हुई हैं। ये स्वस्थ वसा सूजन को कम करने और धमनी कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे उच्च रक्तचाप का खतरा कम हो जाता है। ओमेगा-3 रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है। लाभ प्राप्त करने के लिए अपने साप्ताहिक भोजन योजना में वसायुक्त मछली की दो सर्विंग शामिल करने का प्रयास करें।

Nuts And Seeds

बादाम, अखरोट और अलसी जैसे मेवे और बीज स्वस्थ वसा, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, ये सभी रक्तचाप के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। मैग्नीशियम एक खनिज है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप कम होता है। नट्स और बीजों में फाइटोस्टेरॉल नामक पौधे-आधारित यौगिक भी होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। मुट्ठी भर नट्स का नाश्ता करना या उन्हें सलाद या दलिया में शामिल करना उन्हें अपने आहार में शामिल करने का एक आसान तरीका हो सकता है।

Ashu http://infonews.in

Introducing Ashu Market trend analyzer, the powerhouse behind our InfoNews blog. With a passion for staying informed and a sharp eye for trends, He is your top choice for interesting and well-researched content.
Passionate about staying informed and with a keen eye for market trends, they stand out as your prime source for engaging and well-researched content.
#InfoNewsBlogger #MarketTrendAnalysis #WellResearchedContent

You May Also Like

More From Author