Google launches earthquake alerts: Google ने भारत में Android पर भूकंप अलर्ट लॉन्च किया

1 min read

Google launches earthquake alerts: Google ने भारत में Android पर भूकंप अलर्ट लॉन्च किया

 

Google ने भारत में Android उपकरणों के लिए भूकंप चेतावनी प्रणाली शुरू करने की घोषणा की है। सिस्टम एक्सेलेरेटर जैसे स्मार्टफोन सेंसर का उपयोग करता है, जो झटके का पता लगाने के लिए छोटे भूकंपमापी के रूप में कार्य कर सकता है।

कंपनी ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के परामर्श से विकसित प्रणाली, प्रभावित होने की संभावना वाले क्षेत्र में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए प्रारंभिक भूकंप अलर्ट प्रदान करेगी। ये अलर्ट एंड्रॉइड द्वारा समर्थित स्थानीय भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

 

कंपनी दो तरह के अलर्ट भेजती है-

कंपनी दो तरह के अलर्ट भेजती है: सावधान रहें और कार्रवाई करें। 4.5 या इससे अधिक तीव्रता के भूकंप के दौरान एमएमआई 3 और 4 के झटकों का अनुभव करने वाले उपयोगकर्ताओं को “सावधान रहें” अलर्ट भेजे जाते हैं। यह सिर्फ आपकी स्क्रीन पर एक अलर्ट दिखाता है और यदि आपका फोन डू नॉट डिस्टर्ब मोड या साइलेंट मोड पर है तो कोई ध्वनि नहीं बजाता है।

Google ने कहा कि 4.5 तीव्रता के भूकंप के दौरान MMI 5+ झटकों का अनुभव करने वाले उपयोगकर्ताओं को अलर्ट भेजा जाता है। इस स्थिति में, अलर्ट सिस्टम की अधिसूचना सेटिंग्स को बायपास कर देगा, जिसमें डू नो डिस्टर्ब भी शामिल है, और तेज़ ध्वनि बजाएगा।

अलर्ट उपयोगकर्ताओं को यह भी सुझाव देता है कि वे सुरक्षा के लिए क्या कार्रवाई कर सकते हैं – जैसे कि एक टेबल के नीचे छिपना।

Google ने कहा कि वह किसी क्षेत्र में भूकंपीय गतिविधि को ध्यान में रखते हुए कई एंड्रॉइड फोन के माध्यम से संभावित भूकंप का पता लगाता है। कंपनी का दावा है कि अलर्ट अक्सर झटकों से कई सेकंड पहले पहुंच जाता है।

Android भूकंप अलर्ट पेश

2020 में, Google ने कैलिफ़ोर्निया में लोगों के लिए Android भूकंप अलर्ट पेश किया। उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड 5 या उसके बाद वाले फोन का उपयोग करना चाहिए और उनके पास वाई-फाई या सेलुलर डेटा कनेक्टिविटी होनी चाहिए। भूकंप अलर्ट प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस पर स्थान सेटिंग सक्षम करनी होगी।

 

Bajaj Pulsar N150 ready for launch| बजाज पल्सर N150 लॉन्च के लिए तैयार

earthquake

उपयोगकर्ता सेटिंग्स > सुरक्षा और आपातकालीन और फिर भूकंप अलर्ट पर जाकर भूकंप अलर्ट प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे सेटिंग्स > स्थान > उन्नत > भूकंप अलर्ट के माध्यम से भूकंप अलर्ट भी सक्षम कर सकते हैं।

Google पहले से ही सभी भारतीय क्षेत्रों में AI-संचालित बाढ़ अलर्ट जारी करता है। कंपनी ने 2018 में भारतीय राज्य बिहार की राजधानी पटना में बाढ़ अलर्ट पायलट शुरू किया। बाद में, इसने 2020 में पूरे भारत में बाढ़ अलर्ट का विस्तार किया।

Ashu http://infonews.in

Introducing Ashu Market trend analyzer, the powerhouse behind our InfoNews blog. With a passion for staying informed and a sharp eye for trends, He is your top choice for interesting and well-researched content.
Passionate about staying informed and with a keen eye for market trends, they stand out as your prime source for engaging and well-researched content.
#InfoNewsBlogger #MarketTrendAnalysis #WellResearchedContent

You May Also Like

More From Author