Crackdown on deepfakes: MCA, Meta मेटा के साथ व्हाट्सएप हेल्पलाइन के साथ AI-उत्पन्न गलतफहमी को रोकने के लिए साझेदारी

1 min read

Crackdown on deepfakes: सूचना युद्ध संघटना (MCA) एवं मेटा ने घोषणा की है कि मार्च 2024 में एक विशेष तथ्य परीक्षण हेल्पलाइन, जिसका उद्देश्य डीपफेक्स और धोखाधड़ी एआई-सक्षम विषयक सामग्री के प्रसार को पहचानना और रोकना है, लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

Introduction

मार्च 2024 में जनता के लिए एक विशेष तथ्य परीक्षण हेल्पलाइन का शुभारंभ करने की घोषणा के बाद, भ्रमण संघटना (MCA) और मेटा ने कहा है कि गहरे झूठ और धोखाधड़ी एआई-सक्षम सामग्री का मुकाबला करने के लिए एक समर्पित तथ्य-परीक्षण हेल्पलाइन लोगों के लिए मार्च 2024 में उपलब्ध होगा।

यह गठबंधन गलत निर्देशनों और डिजिटल जालों के खिलाफ एक युद्ध लड़ने के लिए बनाया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य डीपफेक्स जैसे विनाशकारी तकनीकों के द्वारा बनाई गई जानकारी को पहचानना और नियंत्रित करना है।

Deepfakes परिचय और उनका प्रभाव:

डीपफेक्स एक प्रकार का विनाशकारी तकनीक है जिसमें वीडियो या फोटोग्राफी के माध्यम से विनाशकारी संदेशों को फैलाया जाता है। यह अत्यंत असामान्य और विश्वास नहीं किया जा सकने वाले सामग्री को उत्पन्न कर सकता है।
डीपफेक्स को कड़ी से कड़ी कार्रवाई का वायदा करते हुए यह घोषणा की गई है जब भारत सामान्य चुनाव की तैयारी कर रहा है। लोकसभा चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होने वाले हैं।

मिथकों का खुलासा: व्हाट्सएप हेल्पलाइन(Whatsapp Helpline):

MCA, मेटा: व्हाट्सएप हेल्पलाइन के माध्यम से एआई-उत्पन्न गलतफहमी का अंत

“भ्रमण संघटना (MCA) और मेटा एक विशेष तथ्य परीक्षण हेल्पलाइन को लॉन्च करने की कोशिश में हैं, जो कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग कर मीडिया को उत्पन्न कर सकता है जो सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर लोगों को धोखा दे सकता है, जिसे डीपफेक्स के रूप में जाना जाता है, और मान्य और विश्वसनीय जानकारी के साथ लोगों को जोड़ने में मदद करेगा,” एक रिलीज़ के अनुसार। इसमें जोड़ा गया है कि हेल्पलाइन को मार्च 2024 में जनता के लिए उपयोग में आने वाला है।

मिथक संघर्ष गठबंधन और मीटा के साथ एक साझेदारी के तहत, एक विशेष व्हाट्सएप हेल्पलाइन लॉन्च किया जाएगा, जिसका उद्देश्य डीपफेक्स और धोखाधड़ीपूर्ण एआई जनरेटेड सामग्री के खिलाफ लड़ाई में सामान्य जनता की मदद करना है।

MCA एक केंद्रीय डीपफेक्स विश्लेषण इकाई (डीएयू) की स्थापना करेगा ताकि वह व्हाट्सएप हेल्पलाइन पर प्राप्त सभी इनबाउंड संदेशों का प्रबंधन कर सके। वे सदस्य तथ्य-परीक्षण संगठनों के साथ, साथ ही उद्योग के साथी और डिजिटल प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर सामग्री का मूल्यांकन और सत्यापन करेंगे और संदेशों का उत्तर देंगे, गलत दावों और गलत सूचना को खंडन करके।

MCA एक क्रॉस-इंडस्ट्री गठबंधन है जो कंपनियों, संगठनों, संस्थानों, उद्योग संघों और एंटिटियों को मिलाकर गलतफहमी और इसके प्रभाव का सामना करने के लिए एक साथ लड़ने के लिए लाया गया है। इसमें 16 सदस्य हैं जिसमें तथ्य-जांच संगठन, मीडिया आउटलेट्स, और सिविक टेक्नोलॉजी शामिल हैं।

 

मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट अलायंस (MCA) और मेटा(Meta) के साथी संयोजन से अब एमसीए और इसके संबंधित निर्देशिका निर्देशक तथा अन्य स्वतंत्र फैक्ट-चेकिंग संगठनों और शोध संगठनों के जलवायु सामग्री को संबोधित करने की अनुमति होगी – विशेष रूप से डीपफेक्स। लोग डीपफेक्स को फ्लैग कर सकेंगे, जिसे व्हाट्सएप चैटबॉट को भेजकर यह आदेश दिया जाएगा, जो अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगू में बहुभाषी समर्थन प्रदान करेगा।

एमसीए एक केंद्रीय डीपफेक्स विश्लेषण इकाई (डीएयू) की स्थापना करेगा ताकि वे व्हाट्सएप हेल्पलाइन पर प्राप्त सभी इनबाउंड संदेशों का प्रबंधन कर सकें। वे सदस्य फैक्ट-चेकिंग संगठनों के साथ, साथ ही उद्योग संबंधित भागीदारों और डिजिटल प्रयोगशालाओं के साथ गहरे संबंध में काम करेंगे, सामग्री का मूल्यांकन करेंगे और प्रमाणित करेंगे और संदेशों का उत्तर देंगे।

उपरोक्त सुचना के अनुसार, कार्यक्रम एक चार-स्तंभी प्रणाली पर आधारित है – पहचान, रोकथाम, रिपोर्टिंग और डीपफेक्स के एकजुट होने के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण साधन की निर्माण करना जो नागरिकों को यथार्थ जानकारी तक पहुँचने की सुविधा प्रदान करता है, ताकि ऐसी गलत सूचना के प्रसार का मुकाबला किया जा सके।

 

AI-उत्पन्न गलतफहमी के खिलाफ: MCA, मेटा की व्हाट्सएप हेल्पलाइन से नई उम्मीद

#WhatsAppहेल्पलाइन #MCA #Meta #AI #मिथभ्रम #व्हाट्सएप #Crackdown #Deepfakes #YouTube #Tech #News in hindi

Ashu http://infonews.in

Introducing Ashu Market trend analyzer, the powerhouse behind our InfoNews blog. With a passion for staying informed and a sharp eye for trends, He is your top choice for interesting and well-researched content.
Passionate about staying informed and with a keen eye for market trends, they stand out as your prime source for engaging and well-researched content.
#InfoNewsBlogger #MarketTrendAnalysis #WellResearchedContent

You May Also Like

More From Author