Boiled Egg Diet : वजन घटाने के लिए जानिए इसके फायदे और साइड-इफेक्ट्स के बारे में

1 min read

Boiled Egg Diet : वजन घटाने के लिए जानिए इसके फायदे और साइड-इफेक्ट्स के बारे में

इसके अलावा अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है, जो भूख को नियंत्रित करके वजन कम करने में मदद कर सकता है।

 

 

Boiled Egg Weight Loss

अपने वजन को नियंत्रण में रखना सबसे बड़ी चुनौती है। अगर आप वजन कम करते हैं तो आपको कमजोरी का सामना करना पड़ता है। वहीं, अगर वजन ज्यादा है तो मोटापा हावी हो जाता है और मोटापा अपने साथ बीपी, शुगर और हृदय रोग जैसी कई बीमारियां लेकर आता है। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए नियमित व्यायाम करना जरूरी है। इसके साथ ही पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। खान-पान की आदतों के संबंध में संतुलित आहार योजना का पालन किया जा सकता है। तो आज हम वजन घटाने के लिए उबले अंडे के आहार पर चर्चा करेंगे।

 

Boiled Egg Diet Help in Losing Weight?

उबले अंडे खाने के फायदे ये हैं कि इन्हें खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा रहता है. इस कारण व्यक्ति बार-बार खाना नहीं खाता है और इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है, जो भूख को नियंत्रित करके वजन कम करने में मदद कर सकता है। ध्यान रखें कि यह जरूरी नहीं है कि सिर्फ अंडे खाने से ही वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि अंडे के साथ डाइट में सही और उचित मात्रा में अन्य जरूरी खाद्य पदार्थों को शामिल करना वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. उबले अंडे के फायदे वजन कम करने के अलावा कई अन्य तरीकों से भी स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

Boiled Eggs Recipe

 

Why is a boiled egg diet beneficial?

1 हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें: हाई ब्लड प्रेशर के पीछे तनाव एक बड़ा कारण माना जाता है। ऐसे में उबले अंडे के फायदे तनाव के कारण होने वाले हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। अंडे में एंटीहाइपरटेंसिव गुण भी होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इन दोनों तथ्यों की पुष्टि एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित शोध पत्रों से होती है।

 

2 ऑक्सीडेटिव तनाव कम करें: ऑक्सीडेटिव तनाव शरीर में कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए आहार में प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट को शामिल करना जरूरी है। इसके लिए डाइट में उबले अंडे शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. अंडे में ओवलब्यूमिन और ओवोट्रांसफेरिन जैसे प्रोटीन होते हैं, जो प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा, अंडे में मौजूद अन्य खनिज जैसे विटामिन-ए, विटामिन-ई और सेलेनियम भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

3 बालों के लिए फायदेमंद: बालों को कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो उन्हें झड़ने से रोकते हैं और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है। अंडे में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो बालों को घना बनाने में मदद कर सकता है। अंडे में विटामिन-डी3, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन-बी5) और सेलेनियम जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो झड़ते बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह उन्हें स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है.

4 शरीर से सूजन दूर करें: शरीर में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे संक्रमण ऊतक की चोट आदि। हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह भी शरीर में सूजन का कारण बन सकते हैं। ऐसे कई मामलों में उबले अंडे के फायदे इस सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन (एक प्रकार का विटामिन ए यौगिक) प्रभावी एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करते हैं। साथ ही अंडे में मौजूद प्रोटीन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

5 हड्डियों के लिए फायदेमंद: हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम के साथ-साथ कुछ पोषक तत्व भी जरूरी हैं। अंडे में कई तरह के खनिज पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार, अंडे में मौजूद अमीनो एसिड, प्रोटीन, विटामिन डी और जिंक हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

‘Overthinking’7 daily habits:7 दैनिक आदतें जो आपको ‘अत्यधिक सोचने’ से रोकेंगी

उबले अंडे के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, इसलिए इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। अंडे में कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा पाया जाता है। इस वजह से अंडे के अधिक सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। इससे हृदय रोग की समस्या हो सकती है। ध्यान रखें कि अंडे में कुछ प्रो-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो सूजन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए सूजन को कम करने के लिए इनका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Ashu http://infonews.in

Introducing Ashu Market trend analyzer, the powerhouse behind our InfoNews blog. With a passion for staying informed and a sharp eye for trends, He is your top choice for interesting and well-researched content.
Passionate about staying informed and with a keen eye for market trends, they stand out as your prime source for engaging and well-researched content.
#InfoNewsBlogger #MarketTrendAnalysis #WellResearchedContent

You May Also Like

More From Author