green tea सुबह की शुरुआत चाय के साथ करते हैं, जिसमें दूध वाली चाय और ग्रीन टी का नाम सबसे आगे आता है. वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल घटाने के लिए ग्रीन टी अच्छी है

Fill in some text

एक्सपर्ट के मुताबिक, ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन की क्वालिटी, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और व्यक्ति लंबे समय तक एक्टिव बना रहता है. जिस तरह से ग्रीन के फायदे हैं ठीक उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी हैं. लोग अक्सर फिट रहने के लिए सुबह एक्सरसाइज के बाद खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं जो कि काफी नुकसानदयक माना जाता है. आइए इस आर्टिकल के द्वारा जानते हैं कि क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

Fill in some text

न्यूट्रिशनिस्ट डॉ रोहिनी पाटिल के मुताबिक, खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है. दरअसल, ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जिन्हें  टैनिन के रूप में जाना जाता है जो पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे पेट में दर्द, जलन या कब्ज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. ग्रीन हमेशा खाने के बाद या खाने के बीच में पीनी चाहिए. साथ ही ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है, जो गैस्ट्रिक जूस को डाइल्यूट करके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है.  इसके बहुत अधि‍क इस्तेमाल से चक्कर आने, उल्टी होने जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती हैं.

Fill in some text

क्या है ग्रीन टी पीने का सही तरीका  नाश्ते से एक घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है. ग्रीन टी सुबह और शाम को पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है  और यह वजन घटाने में मददगार हो सकती है. एक दिन में 3 से 4 कप से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए. कुछ लोग ग्रीन टी में दूध और चीनी मिलाकर पीते हैं. . ग्रीन टी में चीनी और दूध मिलाने से परहेज करें. खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना खतरनाक हो सकता है.   ग्रीन टी पीने का सही समय  एक दिन में 3 से 4 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. ज्यादा ग्रीन टी के सेवन से लीवर में समस्याएं हो सकती है. रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन न करें इससे नींद आने में दिक्कत हो सकती है.